Sunday, 04 September 2016 14:01

Relaince Jio: नहीं मिलेगा अनलिमिटेड 4G, अधिकतर ग्राहकों को नहीं पता ये 3 बातें

Written by
Rate this item
(1 Vote)

Relaince jio

1 सितंबर को मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो 4G की लॉन्चिंग और इसके प्लान की सार्वजनिक घोषणा कर दी है। इस दौरान ग्राहकों के लिए कई बड़े वादे किए गए। बताया गया कि किस तरह भारत गांधी-गिरी से डेटा-गिरी की ओर जाएगा। शुरुआत में कंपनी ने जियो प्रिव्यू ऑफर शुरू किया था, जिसके तहत 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4जी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं दी गई थी। अब 5 सितंबर से कंपनी का “जियो वेलकम ऑफर” शुरू हो रहा है। जिसके तहत 31 दिसंबर तक रिलायंस जियो की वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएं पूरी तरह से फ्री होंगी।


शुरुआत में जियो सिम सिर्फ रिलायंस के LYF सीरीज स्मार्टफोन के लिए था, फिर इसे सैमसंग और एलजी समेत अधिकतर ब्रांड्स के लिए खोल दिया था। मगर लॉन्चिंग के बाद अब 5 सितंबर से इसे हर 4जी स्मार्टफोन के लिए खरीदा जा सकता है। सिम को खरीदने के लिए देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स में क्रेज है। मगर हम आपको कुछ छुपी हुई Terms एंड Condition के बारे में बताएंगे, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। इन कंडीशन को लॉन्चिंग के दौरान पूरी तरह से क्लियर नहीं किया गया था। हालांकि जब आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टैरिफ डीटेल के बारे में पढ़ते हैं तो चीजें साफ हो जाती हैं।

reliance Jio pricing

1. कंपनी की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड डेटा दिया जाएगा। हालांकि एक तरह से ऐसा नहीं है। दरअसल इसमें 4 जीबी की लिमिट है। ग्राहक अभी तक सिम से एक दिन में जितना चाहे डेटा यूज कर सकते थे, मगर नए ऑफर में एक दिन के लिए 4 जीबी डेटा की लिमिट होगी। 4 जीबी के बाद स्पीड घटकर 128Kbps हो जाएगी।

2. लॉन्चिंग के दौरान कहा गया था कि 50 रुपए में एक जीबी का इंटरनेट दिया जाएगा, जिसके साथ ही रात में यूजर्स अनलिमिटेड नेट यूज कर सकेंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि रात में इस अनलिमिटेड डेटा की टाइमिंग क्या रहेगी? कंपनी के नियम के मुताबिक आप रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक अनलिमिटेड नेट यूज कर पाएंगे। यह सिर्फ तीन घंटे होते हैं जिसकी टाइमिंग भी बेहद अजीब है।

reliance jio Plan terms

3. इसके अलावा कंपनी के 50 रुपए में एक जीबी डेटा का लाभ आप तभी ले सकेंगे, जब पहले आप 149 रुपए से शुरू होने वाले टैरिफ प्लान में से किसी एक का इस्तेमाल कर लें। मतलब अगर आप 149 से शुरू होने वाले किसी भी टैरिफ में दिए गए डेटा को खत्म कर लेते हैं तभी 50 रुपए में 1 जीबी वाला पैक आपके लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि 149 रुपए वाले पैक में 300 एमबी डेटा मिलता है, जिसका हिसाब लगाया जाए तो 450 रुपए में 1 जीबी हुआ।

Additional Info

Read 287 times Last modified on Sunday, 04 September 2016 14:09

Leave a comment