Thursday, 23 November 2017 08:17

शहर में काम, गावों में दिखा ज़्यादा जोश

Written by
Rate this item
(1 Vote)

bijnor elections 2017

बिजनौर में जिले की 12 नगर पालिकाओं व छह नगर पंचायतों में शांतिपूर्वक मतदान हुआ। अध्यक्ष पद के 385 व सभासद पद के 2112 प्रत्याशियों की किस्मत मत पेटिकाओं में कैद हो गई। एक दो जगह कुछ लोगों ने हंगामा करने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया।

पूरे जिले में 65.93 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान को लेकर युवाओं में भारी उत्साह दिखाई दिया। सुबह से ही युवा मतदान करने के लिए घरों से निकल पड़े। कई नगर पालिका व नगर पंचायतों में ड्रोन कैमरों की निगरानी में मतदान कराया गया।
जिले में मतदान को लेकर सुबह से ही उत्साह नजर आया। ठंड के बावजूद मतदाता वोट डालने के लिए निकल पड़े। सवेरे सात बजे से मतदान केंद्रों पर वोटर पहुंचने शुरू हो गए थे। मतदान को लेकर कई जगह युवाओं ने हंगामा करने की कोशिश की। बिजनौर नगर पालिका में मोहल्ला चाहशीरी, भाटान, काजीपाड़ा, जाटान में फर्जी वोटर लाने को लेकर प्रत्याशियों की एक दूसरे से नोक झोंक हुई। भाटान में दो प्रत्याशियों में इस बात को लेकर मारपीट भी हो गई। पुलिस ने दोनों को अलग किया। प्रत्याशी और उनके एजेंट दिन भर मतदान केंद्रों पर जमे रहे। वोटरों का अभिभावदन करने के साथ ही इशारों इशारों में अपने चुनाव चिन्ह के बारे में बताते रहे। प्रत्याशियों के समर्थक दिन भर वोटरों को उनके घरों से बूथों तक लाने में लगे रहे। सभासद पद के प्रत्याशियों के समर्थक तो दिन भर इसी काम में लगे रहे। हर घर की वोटर लिस्ट देखकर वोटरों को ई रिक्शा आदि से बूथों तक पहुंचाया गया। चेयरमैन पद के प्रत्याशी दिन भर सभी बूथों पर घूमकर एजेंटों व समर्थकों से स्थिति का जायजा लेते रहे।
इन प्रत्याशियों ने कमजोर पड़ रहे अपने बूथों पर कई कई चक्कर तक काटे। पुलिस ने बेवजह किसी को भी मतदान केंद्रों के पास नहीं फटकने दिया। इतनी सख्ती रही कि पुलिस ने कई प्रत्याशियों के बस्तों से उनके बैनर-पोस्टर तक उतरवा दिए। बूथ के अंदर किसी भी मतदाता को मोबाइल के साथ नहीं जाने दिया गया। प्रत्याशियों के समर्थक इस बात का जायजा लेने में लगे रहे कि किस क्षेत्र का वोट कौन से प्रत्याशी को जा रहा है। बूथों पर एजेंटों को खाना पहुंचाने में भी प्रत्याशियों ने किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती।

नगर पंचायत कस्बा झालू में फर्जी वोट डालने को लेकर कई बार हंगामा करने की कोशिश हुई तो पुलिस ने फर्जी वोट डालने वालों को खदेड़ दिया। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर फर्जी वोट डालने वाले एक व्यक्ति को खूब पीटा। कन्या जूनियर हाईस्कूल मतदान केंद्र पर फर्जी वोट को लेकर हंगामा करने वाले को बाहर निकाला। पुलिस की सख्ती के आगे कोई भी दिखाई नहीं दिया।

नगर पालिका 12
नगर पंचायत 06
कुल वार्डों की संख्या 385
अध्यक्ष पद के प्रत्याशी 385
सभासद पद के प्रत्याशी 2112

कमिश्नर व डीआईजी ने किया दौरा
कमिश्रर राजेश कुमार सिंह डीआईजी ओंकार सिंह ने जिले के मतदान केंद्रों का दौरा किया व व्यवस्था देखी। दोनों अफसरों ने बिजनौर नगर पालिका के कई बूथों का निरीक्षण किया। बिजनौर तहसील में भी दोनों अफसर गए। बिजनौर में पुरानी तहसील भवन में दोनों अफसर गए। दोनों अफसरों से सभासद पद के एक प्रत्याशी ने एक दरोगा की शिकायत की।
ड्रोन कैमरे से मची हलचल
निकाय चुनाव में पहली बार ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल हुआ। बिजनौर नगर पालिका, चांदपुर, धामपुर, किरतपुर, नगीना व नगर पंचायत बढ़ापुर में ड्रोन कैमरे की निगरानी में मतदान हुआ। बिजनौर के मोहल्ला चाहशीरी में ड्रोन कैमरे को हवा में छोड़ते समय वहां मौजूद भीड़ में हलचल मच गई। लोग डर की वजह से इधर-उधर हट गए। पुलिस ने भी लोगों को आसपास नहीं फटकने दिया।

Additional Info

Read 813 times Last modified on Thursday, 23 November 2017 08:23

Leave a comment