Sunday, 07 April 2019 09:34

मसूरी एक्सप्रेस में अब इलेक्ट्रिक इंजन

Written by
Rate this item
(1 Vote)

najibabad kotdwar train

पांच अप्रैल की रात से मसूरी एक्सप्रेस और नजीबाबाद से मुरादाबाद जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ाया गया। एक माह पूर्व रेलवे विद्युतीकरण टीम ने गजरौला-मौअज्जमपुर ब्रांच लाइन का निरीक्षण कर विद्युत सप्लाई छोड़कर इसे स्वीकृति दे दी थी।

रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे ट्रैक पर विद्युतीकरण कार्य शुरू कराया गया था। रेलवे मुख्यालय बड़ौदा हाउस से हरी झंडी मिलने के बाद वित्तीय वर्ष 2018-19 तक सभी रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन की बात कही गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लगभग 90 किलोमीटर गजरौला-मौअज्जमपुर ब्रांच लाइन का विद्युतीकरण किया था। इसके बाद सीआरएस की टीम ने गजरौला से मौअज्जमपुर के बीच ट्रैक के विद्युतीकरण का काम पूरा कराया।अफसरों के अनुसार 15 फरवरी को रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) शैलेश कुमार पाठक, डीआरएम एके सिंघल आदि उच्चाधिकारियों ने टीम के साथ बिजनौर स्टेशन पर पहुंचकर रेलवे ट्रैक का निरीक्षण कर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाकर ट्रायल किया था। अफसरों के अनुसार शुक्रवार की रात देहरादून से दिल्ली जाने वाली मसूरी एक्सप्रेस और नजीबाबाद-मुरादाबाद पैसेंजर ट्रेन में इलेक्ट्रिक इंजन लगा था। स्टेशन अधीक्षक अरविंद कुमार राठी ने बताया कि पांच अप्रैल से मंसूरी एक्सप्रेस इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित की गई। इसके अलावा नजीबाबाद से मुरादाबाद जाने वाली पैसेंजर ट्रेन में भी इलेक्ट्रिक इंजन लगा दिया गया है।

आज से फिर चलेगी जनता एक्सप्रेस

नजीबाबाद में देहरादून से वाराणसी के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस का संचालन करीब चार माह बाद सात अप्रैल आज से पुन: शुरू हो जाएगा। जनता एक्सप्रेस 14265 अप और 14266 डाउन का संचालन बड़ौदा हाउस रेलवे ने 10 दिसंबर 2018 से बंद किया था। ट्रेन का संचालन बंद होने से देहरादून से लखनऊ दिशा में जाने वाले यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। पूर्व में रेलवे ने फरवरी 2019 के प्रथम पखवाड़े में जनता एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू करने का निर्णय लिया था। प्रयागराज में कुंभ के चलते जनता एक्सप्रेस का रैक अन्य स्टेशनों से संबद्ध किए जाने के कारण रेलवे ने पहले एक अप्रैल और फिर 15 अप्रैल 2019 से जनता एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने की घोषणा की थी। यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे ने अब देहरादून से वाराणसी के बीच चलने वाली अप और डाउन दिशा से जनता एक्सप्रेस का संचालन सात अप्रैल 2019 से शुरू करने का निर्णय लिया है।

Additional Info

Read 122 times

Leave a comment