Monday, 27 July 2020 17:22

ईद उल अजहा को लेकर जिले को 6 जोन और 22 सेक्टर में बांटा

Written by
Rate this item
(1 Vote)

eid al azha 2020

ईद उल अजहा पर कोविड-19 के चलते महामारी रोकथाम के सभी नियम लागू रहेंगे। इसके लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। जिले को दो सुपर जोन, 6 जोन और 22 सेक्टर में बांटा गया है।

ईद पर सामूहिक नमाज़ , सामूहिक कुर्बानी और भीड़ जमा होने पर पाबंदी रहेगी।

व्यवस्थाओं को बनाने के लिए जिले में पुलिस फोर्स के साथ साथ आर ए एफ और पीएसी की एक एक कंपनी भी तैनात रहेगी। 1 अगस्त को ईद का त्यौहार होना तय माना जा रहा है। उधर करो ना के चलते पुलिस अफसरों ने ईद को लेकर व्यवस्थाओं का खाका तैयार कर लिया है जिले को दो सुपर जॉब में बांटा गया है। दोनों सुपर जोन की कमान एसपी सिटी और एएसपी देहात संभालेंगे। वही छह जोन की व्यवस्थाएं सभी सर्किल के पुलिस क्षेत्राधिकारी यों के हवाले होंगी। वही 22 सेक्टर में थानेबार विभाजित किया गया है। इसके साथ ही 146 सब सेक्टर बनाए गए हैं। सभी सब सेक्टरों में संबंधित दरोगा लोगों को जागरूक करेंगे।

जिससे ईद का त्यौहार घर पर ही रह कर मनाया जा सके। हालांकि अभी सभी थानों में शांति समिति की बैठक होनी है। जिसमें लोगों से अपील की जाएगी कि इस बार ईद की नमाज ईदगाह नहीं बल्कि घर पर ही अदा होगी। साथ ही सामूहिक कुर्बानी पर भी मनाही है। ईद उल अजहा को लेकर कोई भी बाजार लग पाएंगे। क्योंकि भीड़ इकट्ठा होने पर पाबंदी बरकरार रहेगी। गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते महामारी को रोकने के लिए तमाम प्रयास सरकार की ओर से किए जा रहे हैं। हालांकि अब सप्ताह में 5 दिन अनलॉक रहता है फिर भी त्योहारों को इकट्ठा होकर मनाने की पाबंदी लगी हुई है।

वायरस के फैलने से अब तक जितने भी त्यौहार बीते हैं उन सभी पर लॉक डाउन का साया रहा चाहे कावड़ यात्रा हो या कोई अन्य त्यौहार। अब ईद उल अजहा पर भी महामारी रोकथाम के सभी नियम लागू रहेंगे। इसके लिए पुलिस ने लोगों से अपील भी करनी शुरू कर दी है। साथ ही ईदगाह और मस्जिदों के आसपास पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। जिसके लिए एक आर ए एफ की कंपनी और एक पीएससी की कंपनी बुलाई जा रही है।

"ईद पर सामूहिक नमाज की पाबंदी रहेगी सामूहिक रुप से कुर्बानी नहीं की जा सकती भीड़ भी जमा नहीं हो सकती, इसके लिए व्यवस्थाएं बना ली गई हैं पुलिस के साथ-साथ अतिरिक्त फोर्स की तैनाती भी की जाएगी।" -- लक्ष्मी निवास मिश्र, एसपी सिटी

Additional Info

Read 132 times

Leave a comment