Thursday, 25 March 2021 09:11

दूध का नकली पाउडर बनाने की फैक्टरी पकड़ी

Written by
Rate this item
(3 votes)

नजीबाबाद। एसडीएम ने खाद्य विभाग की टीम के साथ छापा मारकर एक मकान में चल रही नकली दूध बनाने की फैक्टरी पकड़ी।

मकान से बड़े पैमाने पर दूध पाउडर और एक ब्रांडेड कंपनी के अवैध रूप से छपवाए गए रैपर व पॉली बैग बरामद किए गए। टीम ने फैक्टरी से पकड़े गए पाउडर के जांच के लिए नमूने लिए।

एसडीएम परमानंद झा, जिला खाद्य निरीक्षक पंकज कुमार, खाद्य निरीक्षक केके यादव, रामवीर सिंह की टीम ने बाजार कल्लूगंज में एक प्रतिष्ठान पर छापा मारा। प्रतिष्ठान से नकली दूध पाउडर बरामद होने पर टीम ने प्रतिष्ठान स्वामी विजय कुमार व उसके पुत्र विशाल कुमार से पूछताछ के बाद उनके सब्नीग्रान स्थित मकान पर छापा मारा। मकान में नकली दूध पाउडर बनाने की फैक्टरी मिली।

एसएमसी फूड लिमिटेड द्वारा मधुसूदन ब्रांड का घी, दूध और दही विक्रय किया जाता है। कंपनी के प्रतिनिधि जितेंद्र कुमार ने हाल ही में नजीबाबाद में मधुसूदन और पारस के नाम से फर्जी दूध पाउडर बनाने का मामला पकड़कर जिले के आला अधिकारियों को सूचना दी थी।

खाद्य निरीक्षक की टीम ने नायब तहसीलदार राजीव यादव, जाब्तागंज चौकी प्रभारी एके मिश्रा और कंपनी प्रतिनिधि की उपस्थिति में मोहल्ला सब्नीग्रान स्थित विजय कुमार के मकान से बड़े पैमाने पर मधुसूदन के नाम से तैयार दूध पाउडर के सैकड़ों पैकेट, डैस्ट्रीन माल्टो पाउडर, फर्जी तौर पर मधुसूदन कंपनी के नाम से छपवाए गए रैपर व पॉली बैग सहित बड़े पैमाने पर दूध पाउडर बनाने का सामान कब्जे में लिया।

कंपनी प्रतिनिधि जितेंद्र कुमार का दावा है कि विजय कुमार कंपनी के पाउडर को खरीदकर उनमें मिलावट और फर्जी रैपर के जरिए दूध का अवैध कारोबार कर रहा था जिससे कंपनी की साख प्रभावित हो रही थी। पुलिस ने पिता-पुत्र को हिरासत में ले लिया। कंपनी प्रतिनिधि की ओर से नकली दूध पाउडर तैयार करने के संबंध में पुलिस को तहरीर सौंपी गई है।

जांच के लिए नमूने लिए

खाद्य विभाग की टीम ने नकली दूध बनाने का पकड़ा गया सामान गोदाम में सील कर जांच के लिए नमूने लिए हैं। बताया जाता है कि नकली दूध पाउडर काफी समय से आसपास के क्षेत्रों को सप्लाई किया जा रहा था।

एसडीएम ने दिए जांच के निर्देश

एसडीएम परमानंद झा ने खाद्य विभाग की टीम को होली पर्व को देखते हुए नकली दूध, मावा और मिठाई के कारोबारियों पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए। एसडीएम ने लगातार संबंधित प्रतिष्ठानों पर निगाह रखकर समय-समय पर जांच के नमूने लेने और मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

Additional Info

Read 234 times

Leave a comment