Print this page
Sunday, 07 May 2023 10:54

बिजनौर जिले में एक और टोल प्लाजा बनाने की तैयारी

Written by
Rate this item
(3 votes)

अब सड़कें बेहतर हो रही हैं तो इसका शुल्क भी चुकाना पड़ेगा। जिले में एक और टोल प्लाजा बनने जा रहा है।

जो बिजनौर-कोतवाली मार्ग में शादीपुर के पास बनेगा। जिसके बाद जिले में टोल प्लाजा की संख्या बढ़कर तीन हो जाएगी। दरअसल, बिजनौर-कोतवाली मार्ग पानीपत-खटीमा नेशनल हाईवे का हिस्सा बन चुकी है। जिसमें 14 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर लिया गया है।

पानीपत-खटीमा राजमार्ग के तहत बिजनौर से कोतवाली देहात तक लगभग 22 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। सड़क निर्माण कभी तेज गति से चलता है तो कभी गति मंद हो जाती है। 14 किलोमीटर लंबी सड़क बना ली गई है। इसी सड़क पर टोल प्लाजा भी बनाया जाना है। जो शादीपुर के निकट विनायक कॉलेज के पास बनेगा। प्लाजा बनाने के लिए ही अभी यहां पर सड़क कच्ची छोड़ी गई है। बता दें कि मेरठ-पौड़ी नेशनल हाईवे पर एक टोल प्लाजा नजीबाबाद-किरतपुर के बीच भनेड़ा में बनाया जा रहा है। जबकि हरिद्वार-काशीपुर नेशनल हाईवे पर नगीना और धामपुर के बीच एक टोल प्लाजा पुरैनी में पहले से चालू है।

बाईपास का भी चल रहा निर्माण

मेरठ-पौड़ी नेशनल हाईवे से पानीपत-खटीमा नेशनल हाईवे को जोड़ने के लिए साढ़े तीन किलोमीटर लंबा बाईपास बनाया जा रहा है। यह पेदा गांव के पास से शुरू होकर बिजनौर-काेतवाली मार्ग पर वीकेआईटी कॉलेज के पास जाकर निकल रहा है। इस बाईपास के निर्माण में नसीरी गांव के ग्रामीणों की विरोध के चलते भी देरी हुई। इस बाईपास के बन जाने से नगीना की ओर आने वाले वाहनों को मेरठ जाने के लिए बिजनौर में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कोतवाली देहात में बनने लगा ओवरब्रिज

कोतवाली देहात में ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो गया है। हालांकि अभी विद्युत लाइन तथा खंभे हटाने का कार्य होना बाकी है। कार्यदायी संस्था एपीएस हाइड्रो एमपीसीएल के अधिकारियों ने बताया कि इस साल के अंत तक हाईवे का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। पीली चौकी तथा बरूकी स्थित अंडर पास का निर्माण अंतिम चरण में है।

जिले में पानीपत-खटीमा के नाम से रहेंगी दो सड़कें

जिले में पानीपत-खटीमा राज्यमार्ग के नाम से एक सड़क पहले ही है। जो रावली से बिजनौर, बिजनौर से झालू, हल्दौर, नहटौर होते हुए धामपुर से होकर गुजरती है। अब बिजनौर-कोतवाली रोड को पानीपत खटीमा नेशनल हाईवे का हिस्सा बना लिया गया है। इसका निर्माण हो जाने के बाद भी पुरानी सड़क का नाम पानीपत-खटीमा राज्य मार्ग ही बना रहेगा।

Read 1083 times Last modified on Sunday, 07 May 2023 10:57
Nagina.Net

Latest from Nagina.Net

Related items