Friday, 15 March 2024 15:56

युवा अली कुमैल ने बनाया बैटरी संचालित ट्रैक्टर

Written by
Rate this item
(1 Vote)
symbolic photo symbolic photo symbolic photo

ग्राम सिरधनी निवासी डॉ. मोहम्मद हैदर के पुत्र अली कुमैल ने बैटरी से संचालित ट्रैक्टर बनाया गया। ट्रैक्टर की बॉडी लकड़ी की बनाई।

युवा अली कुमैल का यह नवाचार जनपद में आकर्षण बना रहा। बृहस्पतिवार को डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने युवक को बैटरी से संचालित ट्रैक्टर के साथ बुलवाया और युवक के नवाचार की सराहना की है।

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने युवक की सोच और नवाचार को और अच्छा करने के लिए राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बिजनौर प्रधानाचार्य व उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र बिजनौर को निर्देशित किया कि वह युवक के साथ वार्ता करें। उसके आविष्कार में और क्या अच्छा हो सकता है। अली कुमैल के साथ एडवोकेट अब्बास जैदी, परवेज जैदी, मोहम्मद रजा, डा. रोशन लाल, मोहम्म्द मिया आदि उपस्थित रहे।

छह माह में तैयार किया बैटरी का ट्रैक्टर

अली कुमैल ने बताया कि उसे बैटरी से संचालित ट्रैक्टर को बनाने में करीब छह माह लगे हैं। इसमें बनाने में उन्होंने पुराने सामान को ज्यादा प्रयोग किया है। बताया कि बाजार से छोटे पहिये खरीदे, ई-रिक्शा का धुरा लगाया। इस ट्रैक्टर का स्टेरिंग राॅड के साथ बाइक की चैन से बनाया।

पचास हजार रुपये में बना बैटरी संचालित ट्रैक्टर

अली कुमैल निवासी इस ट्रैक्टर को बनाने में उनका सिर्फ पचास हजार रुपये का खर्चा आया। उन्होंने ट्रैक्टर की बाॅडी लकड़ी के तख्ते से बनाई है। बताया कि एक बार चार्ज होने पर ये ट्रैक्टर 60 किलोमीटर तक चल सकेगा। साथ ही आठ से दस क्विंटल वजन खींच सकता है।

पूरा किया जाएगा सहयोग

जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि युवक का नवाचार सराहनीय है। डीएम के निर्देशन में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रधानाचार्य से वार्ता की है। उनकी मदद से इसे और अच्छा बनाया जाएगा। यह जिले में बढ़ते पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के आकर्षक बनाए रखने में भी काम आएगा।

Additional Info

Read 511 times Last modified on Friday, 15 March 2024 16:04

Leave a comment