Saturday, 24 June 2023 10:29

जिले में धड़ल्ले से बिक रहीं प्रतिबंधित दवाइयां

Written by
Rate this item
(1 Vote)

जिले में प्रतिबंधित दवाइयां धड़ल्ले से बिक रही हैं। बिजनौर में मेडिकल स्टोरों पर करीब ढाई कराेड़ रुपये की प्रतिबंधित दवाई हैं।

जिन्हें अभी कंपनी ने वापस नहीं लिया है। औषधि निरीक्षक ने प्रतिबंधित दवाई बेचने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस भी भेज दिया गया है। मगर प्रतिबंधित दवाइयां बेचने पर लगाम नहीं लग रही है।

केंद्र सरकार की ओर से जून माह में 14 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाइयों पर प्रतिबंधित लगाया गया है। अगर कोई मेडिकल स्टोर संचालक इन प्रतिबंधित दवाइयों को बेचते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। बिजनौर में 3000 मेडिकल स्टोर संचालित हो रहे हैं। जिन पर वर्तमान में करीब ढाई करोड़ की प्रतिबंधित दवाइयां हैं। जिला केमिस्ट एंड ड्रग्स एसोसिएशन के अनुसार प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर कम से कम 10 हजार रुपये की प्रतिबंधित दवाइयां हैं। औषधि विभाग की ओर से सभी मेडिकल स्टोरों को प्रतिबंधित दवाइयां कंपनी को वापस करने के लिए कहा गया है। मगर ज्यादातर मेडिकल स्टोर संचालक इन दवाइयों की बिक्री कर रहे हैं।

इन 14 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाइयों पर लगाया है प्रतिबंध

औषधि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक निमेसुलाइड और पैरासिटामोल टैबलेट, क्लोफेनिरामाइन मेलेट और कोडाइन सिरप का कॉम्बिनेशन, फोल्कोडाइन और प्रोमेथाजाइन, एमोक्सोलिन और ब्रोहेक्साइन हैं। इनके अलावा ब्रोहेक्साइन और डेक्सट्रोमेथोरफैन और अमोनियम क्लोराइड और मेंथोल, पैरासिटामोल और ब्रोहेक्साइन और फेनाइलेफराइन और क्लोरफेनिरामाइन और गुइफेंसिन और सैलबुटामोल और ब्रोहेक्साइन के कॉम्बिनेशन वाली दवा शामिल हैं। इनके अलावा कई अन्य दवाईयों को भी भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

केस नंबर एक

बिजनौर में जजी और मेडिकल अस्पताल के बीच में स्थित एक मेडिकल स्टोर से प्रतिबंधित कॉम्बिनेशन वाली दवाईयों की जानकारी ली। मेडिकल स्टोर संचालक से गैरोइन टेबलेट देने के लिए कहा। इस दवा में भी प्रतिबंधित साल्ट है। उसने कहा कि यह दवाई मिल जाएगी। कम लोगों को ही यह दवाई दी जा रही है।

केस नंबर दो

नूरपुर रोड स्थित एक मेडिकल स्टोर संचालक से कॉबिनेशन साल्ट की प्रतिबंधित दवाई के बारे में पता किया। उससे निमपैरा टेबलेट देने के लिए कहा। इस पर उसने जवाब दिया कि यह दवाई मिल जाएगी। जिससे अंदाजा लगाया सकता है कि अभी भी मेडिकल स्टोरों पर प्रतिबंधित दवाई बिक रही हैं।

----

जिले में अभी लगभग सभी मेडिकल स्टोरों पर 10-10 रुपये की प्रतिबंधित दवाइयां हैं। कंपनी दवाइयां वापस नहीं ले रही है। जिस वजह से अभी मेडिकल स्टोर पर प्रतिबंधित दवाइयां है। सभी मेडिकल स्टोर संचालकों से प्रतिबंधित दवाइयां नहीं बेचने के लिए कहा गया है - सुबोध कुमार, जिला केमिस्ट एंड ड्रग्स एसोसिएशन, अध्यक्ष, बिजनौर
----

शासन की ओर से निर्देश आने के बाद सभी मेडिकल स्टोर संचालकों को प्रतिबंधित दवाई नहीं बेचने का पत्र भेज दिया गया है। प्रतिबंधित दवाई बेचने पर कुछ संचालकों को नोटिस भेजा गया है। जिले में करीब ढाई करोड़ की प्रतिबंधित दवाई हैं। अगर कोई प्रतिबंधित दवाई बेचता हुआ पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी - उमेश भारती, औषधि निरीक्षक, बिजनौर

Read 678 times

Media

Leave a comment