Thursday, 17 October 2019 13:28

नगीना, मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे

Written by
Rate this item
(1 Vote)

train derailed nagina

नगीना रेलवे स्‍टेशन पर मालगाड़ी ट्रेन के डब्बे ट्रैक से उतरने से लगभग एक किलोमीटर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। ट्रैक से डब्बे उतरने की सूचना ड्राइवर व गेट मैन ने नगीना के स्टेशन मास्टर को दी।

सूचना मिलते ही रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया और डीआरएम सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा पटरी से उतरे हुए मालगाड़ी के डब्बो को सुबह एक्सिडेंटल रिलीफ ट्रेन ART द्वारा पटरी पर रख 7:30 बजे मालगाड़ी को रवाना किया और ट्रैक को सही करने के लिए युद्ध स्तर पर सैकड़ों कर्मचारियों द्वारा काम शुरू कर दिया गया।

एक क‍िलोमीटर तक ट्रैैैक क्षतिग्रस्त

बुधवार की तड़के 3:00 बजे अपलाइन पर कोयले से भरी मालगाड़ी ट्रेन जा रही थी ट्रेन जब नगीना बूंद रेलवे स्टेशन के बीच ग्राम खुशहालपुर मठरी के रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंची तो अचानक मालगाड़ी के दो डब्बे ट्रैक से उतर गए ट्रैक से उतरने पर कुछ देर तक तो ड्राइवर को आभास नहीं हुआ और मालगाड़ी के कोच खींचते चले गए जिससे एक किलोमीटर तक ट्रैक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया उसके बाद ड्राइवर ने तुरंत गाड़ी को रोका और इसकी सूचना गेटमैन व ड्राइवर ने नगीना स्टेशन मास्टर को दी स्टेशन मास्टर ने घटना की सूचना उच्च अधिकारियों को दी ट्रैक से डब्बे उतरने की सूचना मिलते ही रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया और डीआरएम सहित तमाम अधिकारी मशीनों व सैकड़ों लेबर के साथ घटनास्थल पर पहुंचे सबसे पहले तो एक्सिडेंटल रिलीफ ट्रेन में लगी मशीनों द्वारा ट्रक से उतरे डब्बो को ट्रैक पर चढ़ाया तथा सुबह 7:30 बजे मालगाड़ी ट्रेन को रवाना किया जिससे अधिकारियों ने राहत की सांस ली और क्षतिग्रस्त हुए 1 किलोमीटर लंबे ट्रैक का युद्ध स्तर पर मरम्मत का कार्य शुरू किया। क्षतिग्रस्त होने से अपलाइन से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को पिछले स्टेशनों पर रोक दिया गया तथा कुछ ट्रेनों चंडीगढ़ एक्सप्रेस आदि को मुरादाबाद से ही रूट डायवर्ट कर चलाया गया। समाचार लिखे जाने तक ट्रैक की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा था तथा डीआरएम अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मौके पर मरम्मत कार्य करा रहे थे। डीआरएम ने बताया कि पटरी से डब्बे क्यों उतरे इसकी जांच की जाएगी तथा मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है शीघ्र ही ट्रैक को सुचारू कर दिया जाएगा तथा इसमें कोई भी जनहानि नहीं हुई है क्योंकि मालगाड़ी के डिब्बों में कोयला भरा हुआ था।

बदले गए रूट

नगीना रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेनों का इंतजार करते रह गए और लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन व दो अन्य स्पेशल ट्रेन को मुरादाबाद से ही रूट डायवर्ट कर मेरठ-सहारनपुर रूट से निकाला गया है। स्टेशन अधीक्षक हरिमोहन मीणा ने बताया अप लाइन रूट से निकलने वाली ट्रेन लिंक एक्सप्रेस व यात्री ट्रेन ऋषिकेश पैसेंजर 22 अक्टूबर तक पहले रद्द है जिस कारण यात्रियों को सुबह के समय अभी तक किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई है। संभवत 2:00 बजे के बाद अपलाइन रूट प्रारंभ कर दिया जाएगा। बजे से पहले कोई यात्री ट्रेन नहीं है डाउन लाइन की ट्रेनों पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

इन्‍होंने बताया

मौके पर पहुंचे डीआरएम मुरादाबाद तरुण प्रकाश ने बताया कि आप लाइन रूट को ठीक कराने में इंजीनियर व सैकड़ों कर्मचारी लगे हैं, रूट चालू होने में अभी टाइम लगेगा। इधर विनोद कुमार ट्रॉलीमेन कांठ ने बताया कि खंभा नंबर 1477/5 से 1478/1 तक लगभग एक किलोमीटर रेल रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसमें लगभग 1000 स्लिपर टूट चुके हैं, जिनको बदलने का कार्य जारी है।

Additional Info

Read 271 times

Leave a comment