Saturday, 29 July 2017 09:59

खाने के तुरंत बाद चाय, बीमारियों को न्यौता

Written by
Rate this item
(1 Vote)

tea india

चाय के शौकीन लोग, चाय पीने के लिए वक्त नहीं देखते. सुबह का नाश्ता हो या रात का खाना उन्हें हर समय चाय चाहिए. लेकिन इस आदत को जितना जल्दी हो सके बदल डालिए, क्योंकि इससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है.

नाश्ते के एक घंटे के भीतर चाय या कॉफी का सेवन करना गंभीर बीमारियों को न्योता देता है. उस समय हमारे शरीर को सबसे ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है. चाय पीने से शरीर में आयरन की अवशोषण क्षमता घटती है और पोषण के बावजूद व्यक्ति एनिमिया का शिकार हो जाता है. खाने और चाय का एक साथ सेवन करने से पाचन पर भी असर पड़ता है. बेहतर सेहत के लिए नाश्ते और खाने के एक घंटे तक चाय और कॉफी से दूरी बनाए रखें.

चाय से क्यों होती हैं परेशानियां

  • चाय या कॉफी में ‘टैनिन’ रसायन होता है, जो आयरन के अवशोषण को बाधित करता है. इससे मानसिक और शारीरिक थकान लगती है. जिन महिलाओं को आयरन, कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीना चाहिए.
  • चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं, जो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलकर उसे सख्त बना देते हैं. इससे प्रोटीन को पचाने में मुश्किल होती है और पाचन पर असर पड़ता है.
  • चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा शरीर में कॉर्टिसोल अर्थात स्टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ाती है, जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसमें दिल से जुड़ी समस्याएं, डायबिटीज और वजन बढ़ना शामिल हैं.

दिल के मरीज कॉफी से रहें दूर
दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए कॉफी का उपयोग न करना ही बेहतर है. कॉफी पीने के बाद शरीर में रक्तचाप बढ़ता है जो दिल की धड़कन को अनियमित बनाता है.

Additional Info

Read 46 times Last modified on Saturday, 29 July 2017 10:12

Leave a comment