Monday, 22 October 2018 10:17

नजीबाबाद-कोटद्वार के बीच जल्द चलेगी विद्युतचालित ट्रेन

Written by
Rate this item
(1 Vote)

najibabad kotdwar railway

नजीबाबाद: अब कोटद्वार-नजीबाबाद रेलमार्ग इलेक्ट्रीफाइड होने जा रहा है। मार्च 2019 के बाद नजीबाबाद से कोटद्वार के बीच आवागमन करने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेन में सफर करने का अवसर मिलेगा।

अमृतसर-हावड़ा रेलमार्ग को पूरी तरह इलेक्ट्रीफाइड करने का काम कई वर्षों से जारी है। नजीबाबाद रेलवे जंक्शन से जुड़े दो मंडल स्टेशनों सहारनपुर से मुरादाबाद के बीच रेल ट्रैक विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब रेलवे द्वारा नजीबाबाद-कोटद्वार रेलवे ब्रांच लाइन का विद्युतीकरण करने का काम शुरू किया जा रहा है। ब्रांच लाइन पर विद्युत पोल लगाने का काम हाल ही में शुरू किया गया है। आरई कंस्ट्रक्शन द्वारा फिलहाल गड्ढे खोदने का काम किया जा रहा है। इनमें खंभे लगाने का काम पूरा होने पर विद्युत उपस्कर लाइन बनाने का काम शुरू होगा।

रेलवे सूत्रों के अनुसार करीब 25 किमी लंबे रेलमार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य मार्च 2019 निर्धारित किया गया है। हालांकि नजीबाबाद रेल यार्ड में कोटद्वार ब्रांच लाइन का कुछ हिस्सा विद्युतीकृत हो रखा है, लेकिन अब कोटद्वार हाईवे से जुड़े फ्लाईओवर से आगे का काम शुरू किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि नजीबाबाद-कोटद्वार के बीच डीजल इंजन से ट्रेन संचालित होने पर शं¨टग में स्टेशन मास्टर के अलावा तीन अतिरिक्त स्टाफ को लगाना पड़ता था, लेकिन रेल ट्रैक इलेक्ट्रीफाइड होने के बाद स्टेशन मास्टर और एक पोर्टर ही ट्रेन को पुन: गंतव्य के लिए रवाना कर सकेंगे। इस प्रक्रिया में समय और ईंधन की बड़ी बचत होगी। इतना ही नहीं विद्युतीकरण के बाद रेल ट्रेक मोडिफाइड होने पर ट्रेनों की गति में भी इजाफा होगा।

Additional Info

Read 101 times

Leave a comment