Thursday, 11 June 2020 15:43

मेडिकल कॉलेज के लिए 350 करोड़ का बजट

Written by
Rate this item
(1 Vote)

medical

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिहाज से जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 350 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है तथा शासन स्तर पर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है।

गांव स्वाहेड़ी के पास मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का अस्पताल भी होगा और जिला अस्पताल में भी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। निर्माण जल्दी ही मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव सपा सरकार में पास हुआ था। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजकर योजना के लिए बजट मांगा था। हाल में ही केंद्र सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया। केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपये जारी कर दिए। लखनऊ में इसके लिए टेंडर भी हो गया है। गांव स्वाहेड़ी के पास ग्राम पंचायत इस्लामपुर साहू के मौजा मधुसुदनपुर देवीदासवाला में 104 बीघा जमीन में मेडिकल कॉलेज बनवाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज बनने से केवल बिजनौर ही नहीं आसपास के जिले के मरीजों को भी फायदा होगा।

ये भी बनेगा मेडिकल कॉलेज में

मेडिकल कॉलेज में ऐकेडमिक ब्लॉक, प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी, लेक्चरर हॉल, कैफेटेरिया, ऑडिटोरियम बनेगा। 200 बेड का उच्चीकृत अस्पताल भी बनेगा। 460 की क्षमता वाला हॉस्टल बनेगा। स्टाफ के आवास बनेेंगे। सब स्टेशन, गैस प्लांट, टायल ब्लॉक, कैंटीन, वर्कशॉप, मोर्चरी व पंप रूम बनेंगे। यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सीवेेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनेगा

जल्दी होगा शुरू निर्माण : डीएम

डीएम रमाकांत पांडेय के अनुसार मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए टेंडर हो गया है। इसका टेंडर लखनऊ से ही किया गया है। मेडिकल कॉलेज बनने से जिलेवासियों को बहुत फायदा होगा। जल्दी ही इसका निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

Additional Info

Read 1398 times Last modified on Thursday, 11 June 2020 15:59

Leave a comment